फास्टैग के बिना वाहन पार किया तो आज से देना होगा दोगुना टेक्स




 भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से पूर्वी सिंहभूम जिले के एक मात्र टोल प्लाजा से गुजरने वाले 83 फीसद वाहनों में फास्टैग लग चुका है। एनएच 18 स्थित कोकपाड़ा मौजा में टोल प्लाजा स्थित है। पिछले एक वर्ष से यह टोल प्लाजा पूरी तरह से कार्य कर रहा है। यहां के कर्मचारियों एवं पदाधिकारियों की जागरूकता के कारण यह कार्य पूरा हुआ है। सोमवार को कई वाहन फास्टैग के लिए कतार में खड़े रहे। यहां पेटीएम, आइसीआइसीआइ व एचडीएफसी द्वारा वाहन चालकों की सविधा के लिए दो कियोस्क लगाए गए हैं। टोल प्लाजा में लगभग 60 ट्रैफिक मार्शल नियुक्त किए हैं। ये ट्रैफिक मार्शल लोगों व चालकों को जागरुक कर रहे हैं। फास्टैग भी लगवा रहे हैं। इन ट्रैफिक मार्शलों को तीन ग्रुप में बांटा गया है। मंगलवार से जिनका फास्टैग नहीं होगा, उन्हें टोल प्लाजा के बाहर ही रूकना होगा। फास्टैग की प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही वे इस टोल प्लाजा से पार कर सकेंगे, अन्यथा उन्हें दो गुना टैक्स देना होगा। कोकपाड़ा का यह टोल प्लाजा 14 लेन का है। धालभूमगढ़ व कोकपाड़ा में राष्ट्रीय उच्च पथ से सटे पेट्रोल पंप पर फास्टैग की सुविधा अब तक उपलब्ध नहीं हो पाई है।

प्रत्येक टोल प्लाजा पर कटेगा टैक्स :

एक ही एनएच पर दो टोल होने पर दोनों टोल प्लाजा में टैक्स कटेगा। फास्टैग से यह टैक्स स्वत: कट जाएगा। टोल से पार होने पर टैक्स देना अनिवार्य है। कोकपाड़ा टोल प्लाजा से कामर्शियल कार के लिए एक दिन का चार्ज 140 और बस व ट्रक के लिए एक दिन का तीन सौ रुपये लगेगा। निजी कार के लिए एक ओर का 90 रुपये लगेगा। इसके अलावा फास्टैग लगाने पर रिचार्ज अपने हिसाब से व सिक्युरिटी नियमानुसार लगेगा।

100 रुपया है रजिस्ट्रेशन चार्ज :

टोल प्लाजा में कार्य करने वाले फास्टैग के कार्य को देख रहे सुरजीत सिंह ने बताया कि फास्टैग बनाने के लिए आपको निबंधन कराना होगा। निबंधन शुल्क सौ रुपये निर्धारित किया गया है। निबंधन की प्रक्रिया किसी भी बैंक या टोल प्लाजा के सामने लगे शिविरों में करा सकते हैं। इसके लिए वाहन का आरसी बुक, आधार कार्ड व एक फोटो की आवश्यकता है। जमशेदपुर में आइसीआइसीआइ, एचडीएफसी, ऐक्सिस बैंक को यह सुविधा प्रदान की गई है। रजिस्ट्रेशन के बाद फास्टैग कूपन जेनरेट होने में दस मिनट लगेंगे। उसके बाद वाहन के लिए निर्धारित रकम भुगतान करना होगा। आप जितना चाहें, रिचार्ज अमाउंट पहले से डालकर रख सकते हैं, ताकि आपका वाहन जिस टोल प्लाजा से गुजरे वहां स्वत: यह राशि कट जाए। हमारे कर्मचारियों ने फास्टैग को लेकर वाहन चालकों को जागरुक किया है। इस कारण यहां से गुजरने वाली 83 फीसद वाहनों में फास्टैग लग चुका है। उम्मीद है 90 फीसद फास्टैग के लक्ष्य को 24 घंटे के अंदर पूरा कर लेंगे। जिनका फास्टैग नहीं होगा, उन्हें मंगलवार से दो गुना टैक्स देना होगा।।

- एएस कपूर, परियोजना पदाधिकारी, एनएचएआइ



1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post