1.केंद्र सरकार ने हाल ही में ‘सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों’ की समस्याओं के समाधान में सहायता करने हेतु किस नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया है ?
a. चैंपियंस✔️
b. ताकत
c. समाधान
d. निमंत्रण

2.हाल ही में ब्रिटेन में भारत की नयी उच्चायुक्त किसे नियुक्त किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. मोहित त्रिपाठी
c. गायत्री कुमार✔️
d. विनोद त्यागी

3.हाल ही में किस युवा महिला क्रिकेट खिलाड़ी को अर्जुन अवार्ड हेतु नामित किया गया है?
a. दीप्ति शर्मा✔️
b. स्मृति मंधाना
c. पूनम यादव
d. राधा यादव

4.हाल ही में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
a. आशुतोष टंडन
b. देव सिंह
c. आदेश गुप्ता✔️
d. मंगल पांडेय

5.हाल ही में किस चक्रवाती तूफान के वजह से महाराष्ट्र एवं गुजरात में अलर्ट जारी किया गया है?
a. अम्फान
b. कैटरीना
c. ओखी
d. निसर्ग✔️

6.विश्व साइकिल दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 25 मार्च
b. 10 जनवरी
c. 15 अप्रैल
d. 3 जून✔️

7.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में कितने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है?
a. 20
b. 25
c. 14✔️
d. 10

8.केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत हाल ही में किस राज्य को 1,407 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?
a. पंजाब
b. असम✔️
c. झारखंड
d. तमिलनाडु

9.केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन उत्पादन में दुनिया का शीर्ष देश बनाने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों एवं उसके कलपुर्जों के उत्पादन को गति देने के उद्देश्य से करीब 50 हजार करोड़ रुपए की लागत से कितने नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की है?
a. 5
b. 7
c. 3✔️
d. 4

10.विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (World Digestive Health Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 29 मई✔️
b. 15 मार्च
c. 10 अप्रैल
d. 12 जून

उत्तर-👇🇮🇳

1.a. चैंपियंस
यह ‘सूचना और संचार प्रौद्योगिकी’ पर आधारित एक प्रबंधन सूचना प्रणाली है यह ‘सूचना और संचार प्रौद्योगिकी’ पर आधारित एक प्रबंधन सूचना प्रणाली है. इस प्रणाली को ‘राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र’ की सहायता से पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीकी द्वारा तैयार किया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य वर्तमान की कठिन परिस्थितियों से उबरने में MSME क्षेत्र के उद्यमों की सहायता करना है.

2.c. गायत्री कुमार
विदेश मंत्रालय ने 02 जून 2020 को कहा कि अनुभवी राजनयिक गायत्री कुमार को ब्रिटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. साल 1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी कुमार रुचि घनश्याम की जगह लेंगी. वर्तमान में गायत्री कुमार बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय यूनियन में बतौर भारतीय राजदूत सेवाएं दे रही हैं. ब्रिटेन के शक्तिशाली यूरोपीय यूनियन से बाहर आने के बाद गायत्री कुमार की इस महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति ऐसे समय में सामने आई है, जब भारत ब्रिटेन से द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने की ओर अग्रसर है. गायत्री कुमार पेरिस, काठमांडू, लिस्बन और जिनेवा के अलावा कई भारतीय मिशन में सेवाएं दे चुकी हैं.

3.a. दीप्ति शर्मा
दीप्ति शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर है. उन्होंने 28 नवंबर 2014 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला प्रदर्शन किया. वे एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और राइट-आर्म की मध्यम गति वाली गेंदबाजी करती हैं. अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है. इस पुरस्कार का प्रारम्भ साल 1961 में हुआ था.

4.c. आदेश गुप्ता
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कोरोना संकट के बीच बड़ा बदलाव किया है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी को हटा दिया गया है. अब उनकी जगह पर आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली बीजेपी की कमान दी गई है. आदेश कुमार गुप्ता दिल्ली की जमीनी राजनीति से जुड़े हुए नेता के तौर पर जाने जाते हैं. आदेश गुप्ता के पास पार्षद और नॉर्थ दिल्ली के मेयर का तजुर्बा है. यानी दिल्ली की सियासत में उनका तजुर्बा काफी नीचे तक है. आदेश गुप्ता मूल रूप से उत्तर प्रदेश (यूपी) के रहने वाले हैं. वे कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली आ गए थे.

कुन्दन कुशवाहा:
5.d. निसर्ग
मुंबई के ज्यादातर इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मुंबई और गुजरात के ज्यादातर इलाकों में रेड अलर्ट जारी है. निसर्ग तूफान मुंबई में अलीबाग के तट से टकराया है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराया है. मौसम विभाग के मुताबिक, बीती एक सदी में ये पहला चक्रवाती तूफ़ान है जो महाराष्ट्र के तट से टकराया.इससे पहले 1948 और 1980 में दो बार चक्रवाती तूफ़ान उठा था लेकिन वो तट से नहीं टकराया, समुद्र में ही कमज़ोर पड़ गया था.

6.d. 3 जून
प्रतिवर्ष 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था. यह दिवस परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. भारत में भी साइकिल के पहियों ने आर्थिक तरक्की में अहम भूमिका निभाई है.

7.c. 14
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में कई संशोधनों को मंजूरी दी है. साथ ही मंत्रिमंडल ने खरीब की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाने के लिए भी मंजूरी के दी है. सरकार ने किसानों को फसल पर उनकी लागत की तुलना में 50 से 83 फीसद तक अधिक रिटर्न मिलना सुनिश्चित किया है. कैबिनेट ने फसल वर्ष 2020-21 के लिए धान की एमएसपी 1,868 रुपये, जौ की एमएसपी 2,620 रुपये, बाजरा की एमएसपी 2,150 रुपये प्रति क्विंटल तय की है। कपास की एमएसपी 260 रुपये बढ़ाकर 5,515 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गयी है.

8.b. असम
असम में, जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2020-21 तक 13 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करना है. राज्य का उद्देश्य कमजोर और हाशिए पर पड़े वर्गों को प्राथमिकता के आधार पर रखना है. ग्रामीण समुदाय की सक्रिय भागीदारी के साथ ग्राम कार्य योजनाएं बनाई गई हैं. इस मिशन के तहत हर घर में पाइप के द्वारा पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से आगे आने और जल संसाधनों के संरक्षण में योगदान देने का भी आग्रह किया.

9.c. 3
इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इसके तहत इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के विनिर्माण को पिछले 6 वर्षों में गति मिली है और अभी भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन चुका है. देश को अगले कुछ वर्षों में दुनिया का शीर्ष देश बनाने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि इन तीनों योजनाओं से अगले 5 वर्षों में करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने का अनुमान है. इसके साथ ही 8 लाख करोड़ रुपए के विनिर्माण और 5.8 लाख करोड़ रुपए के निर्यात का लक्ष्य रखा गया है.

10.a. 29 मई
प्रतिवर्ष 29 मई को विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत डब्ल्यूजीओ (WGO) और डब्ल्यूजीओएफ (WGOF) के सहयोग से की गई थी. इसका उद्देश्य पाचन संबंधी रोग और विकार के विषय में जन जागरूकता बढ़ाना है. उल्लेखनीय है कि 29 मई 1958 में संपन्न वॉशिंगटन (अमेरिका) में वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की पहली विश्व कांग्रेस की बैठक में 'विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस' मनाने की घोषणा की गई थी.



Post a Comment

Previous Post Next Post