उक्त प्रश्नों की Quiz में देखने के लिये क्लिक करे.....

1.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के किस सचिव को हाल ही में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया?
a. संजय कोठारी✔️
b. अशोक मलिक
c. कपिलदेव त्रिपाठी
d. राहुल सचदेवा

2.विश्व बौद्धिक संपदा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 फ़रवरी
b. 20 मार्च
c. 26 अप्रैल✔️
d. 10 मई

3.किस देश की नौसेना ने 25 अप्रैल 2020 को उत्तरी अरब सागर में पोत-रोधी मिसाइलों का सफल परीक्षण किया?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. पाकिस्तान✔️

4.विश्व मलेरिया दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 मई
b. 25 अप्रैल✔️
c. 10 जनवरी
d. 25 मार्च

5.हाल ही में किस संस्था द्वारा जारी ‘अप्रैल कमोडिटी मार्केट्स आउटलुक’ के अनुसार, COVID-19 के कारण वर्ष 2020 में लगभग सभी कमोडिटीज़ के मूल्य में कमी आने का अनुमान है?
a. विश्व बैंक✔️
b. एशियाई विकास बैंक
c. विश्व स्वास्थ्य संगठन
d. विश्व व्यापार संगठन

6.हाल ही में, किस राज्य के कुछ ज़िलों में क्लासिकल स्वाइन बुखार (Classical Swine Fever) के कारण एक सप्ताह के भीतर 1300 से अधिक सूअरों की मृत्यु हुई है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. असम✔️
d. तमिलनाडु

7.प्रत्येक वर्ष 23 अप्रैल को किस राज्य में ‘खोंगजोम दिवस’ मनाया जाता है?
a. मणिपुर✔️
b. कर्नाटक
c. पंजाब
d. राजस्थान

8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिये ‘आप्तमित्र’  (Apthamitra) हेल्पलाइन और मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. असम
d. कर्नाटक✔️

9.बिहार, त्रिपुरा और किस राज्य के पूर्व राज्यपाल देवानंद कुंवर का 77 साल की आयु में निधन हो गया/
a. झारखंड
b. पंजाब
c. तमिलनाडु
d. पश्चिम बंगाल✔️

10.किस राज्य सरकार ने खांसी, जुकाम और बुखार के लिए ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं खरीदने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए मोबाइल ऐप ‘कोविड फार्मा’ लॉन्च की?
a. आंध्र प्रदेश✔️
b. केरल
c. हिमाचल प्रदेश
d. असम

उत्तर-👇🇮🇳
1.a. संजय कोठारी
संजय कोठारी इससे पहले राष्ट्रपति के सचिव थे. केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद के वी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद जून 2019 से खाली पड़ा था. संजय कोठारी हरियाणा कैडर में साल 1978 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से जून 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे. उन्हें इसके बाद नवंबर 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

2.c. 26 अप्रैल
विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस नवाचार और रचनात्मका को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. बौद्धिक संपदा संरक्षण हेतु अंतरराष्ट्रीय मानदंडों व मानकों का विकास एवं अनुप्रयोग इस संगठन की गतिविधियों का मूलभूत अंग है.

3.d. पाकिस्तान
पाकिस्तान की नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में कई ऐंटी-शिप मिसाइलें टेस्ट फायर कीं. मिसाइलें सर्फेस शिप, फिक्स्ड और रोटरी विंग एयरक्राफ्ट से फायर की गईं. पाकिस्तान ने इन मिसाइलों का परीक्षण तब किया, जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है. चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस की चपेट में पाकिस्तान भी है.

4.b. 25 अप्रैल
इस दिवस को 'मलेरिया' जैसी गम्भीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है. यह दिवस मलेरिया निवारण और नियंत्रण के लिए सतत निवेश और राजनीतिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता रेखांकित करने के लिए मनाया गया. प्रत्येक साल विश्व मलेरिया दिवस मनाने का उद्देश्य मलेरिया को नियंत्रित करने के विश्वव्यापी प्रयासों को मान्यता देता है.

5.a. विश्व बैंक
विश्व बैंक के ‘कमोडिटी मार्केट्स आउटलुक’ के अनुसार, COVID-19 महामारी के कारण ऊर्जा और धातु की कीमतें सर्वाधिक प्रभावित हुई हैं. विश्व बैंक के अनुसार, मौजूदा समय में कमोडिटीज़ के मूल्य काफी अनिश्चित हो गए हैं और ये मुख्य रूप से महामारी की गंभीरता और उसकी अवधि पर निर्भर हो गए हैं. COVID-19 महामारी के कारण वैश्विक औद्योगिक मांग में काफी गिरावट हुई है, जिसका प्रभाव वर्ष 2020 की पहली तिमाही में अधिकांश धातु की कीमतों पर देखने को मिला है और धातु की कीमतों में काफी गिरावट आई है.

6.c. असम
गौरतलब है कि क्लासिकल स्वाइन बुखार को हॉग हैजा के नाम से भी जाना जाता है. यह एक संक्रामक बुखार है जो सूअरों के लिये जानलेवा साबित होता है. स्वाइन फ्लू से मनुष्य संक्रमित होते हैं, जबकि इसके विपरीत क्लासिकल स्वाइन बुखार से केवल सूअर ही संक्रमित होते हैं. समय रहते सूअरों के उचित टीकाकरण से ही इसे नियंत्रित किया जा सकता है. भारत में इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिये वर्ष 1964 से यूके आधारित एक लैपिनाइज़्ड क्लासिकल स्वाइन बुखार वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है. हाल ही में भारत में भी क्लासिकल स्वाइन बुखार से बचाने हेतु ‘एक स्वास्थ्य पहल’ के तहत एक नई वैक्सीन विकसित की गई है.

7.a. मणिपुर
इस दिवस का आयोजन वर्ष 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध में लड़ने वाले योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से किया जाता है. ध्यातव्य है कि एंग्लो-मणिपुर युद्ध, ब्रिटिश साम्राज्य तथा मणिपुर साम्राज्य के मध्य एक सशस्त्र संघर्ष था, जो कि 31 मार्च से 27 अप्रैल 1891 तक लड़ा गया था. एंग्लो-मणिपुर युद्ध में ब्रिटिश साम्राज्य की जीत हुई थी. इस ऐतिहासिक युद्ध की शुरुआत मणिपुर के राजकुमारों के मध्य ईर्ष्या, असंतोष, अविश्वास और कलह के कारण हुई थी. यह युद्ध मणिपुर के खोंगजोम की खेबा पहाड़ियों पर लड़ा गया था और इसलिये इस दिवस का नाम खोंगजोम दिवस है.

8.d. कर्नाटक
इस हेल्पलाइन और एप्लीकेशन का उद्देश्य ज़रूरतमंद लोगों को आवश्यक परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान करना है. ‘आप्तमित्र’ हेल्पलाइन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी. इसके लिये बेंगलुरु में चार केंद्र और मैसूर तथा मैंगलोर (बंटवाल) में 6 हेल्पलाइन केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं. जब किसी व्यक्ति में COVID-19 के लक्षण होते हैं, तो वह ‘आप्तमित्र’ के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकता है, जिसके पश्चात् उन्हें लक्षणों के आधार पर चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा सलाह दी जाएगी.

9.d. पश्चिम बंगाल
बिहार, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल देवानंद कुंवर का 77 साल की आयु में निधन हो गया. वे कुशल राजनेता, विधिवेत्ता, शिक्षाविद व प्रशासक थे. देवानंद कुंवर 29 जून 2009 से 21 मार्च 2013 तक बिहार के राज्यपाल रहे. फिर उसके बाद 25 मार्च 2013 से 29 जून 2014 तक त्रिपुरा के राज्यपाल भी रहे. उन्होंने दिसंबर 2009 से जनवरी 2010 तक बंगाल में भी राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार संभाला था. कुंवर 1955 में छात्र नेता के तौर पर कांग्रेस में शामिल हुए थे. उन्होंने असम सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी निभाई.

10.a. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में ‘कोविड फार्मा’ नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया  है. इस ऐप की मदद से राज्य में दवा के दुकानों से खांसी, सर्दी-जुकाम और बुखार की दवा खरीदने वालों पर नजर रखी जाएगी. इस ऐप के जरिए दुकानदार दवा खरीदने वाले से फोन नंबर आदि सहित अन्य जानकारी लेगा और सरकार को इसकी सूचना देगा. आंध्र प्रदेश सरकार के अनुसार, मौजूदा परिस्थितियों में इससे उन लोगों का पता लगाने में आसानी होगी जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं.

Arunachal Pradesh: 32 teams selected for inter-school quiz - The ...

Post a Comment

Previous Post Next Post